Interim reporting is the reporting of the financial results of any period that is shorter than a fiscal year. Interim reporting is usually required of any company that is publicly held, and it typically involves the issuance of three quarterly financial statements each year. “Timely and reliable interim financial reporting improves the ability of investors, creditors and others to understand an enterprise's capacity to generate earnings and cash flows, its financial condition and liquidity.”. An interim financial report is a complete or condensed set of financial statements for a period shorter than a financial year. ... In some cases, a statement of financial position at the beginning of the prior period is also required. An interim audit involves preliminary audit work that is conducted prior to the fiscal year-end of a client. The interim audit tasks are conducted in order to compress the period needed to complete the final audit. Doing so benefits the client, which can issue its audited financial statements sooner.
Interim statements are financial reports produced by firms covering a period of less than one year. The goal is to keep shareholders and analysts more up-to-date and in regular communication with corporate management, and to alert the public to material changes to the company in a timely fashion.
![]() |
interim reporting |
अंतरिम रिपोर्टिंग किसी भी वित्तीय वर्ष की तुलना में किसी भी अवधि के वित्तीय परिणामों की रिपोर्टिंग है। अंतरिम रिपोर्टिंग आमतौर पर किसी भी कंपनी की आवश्यकता होती है जो सार्वजनिक रूप से आयोजित की जाती है, और इसमें आमतौर पर प्रत्येक वर्ष तीन तिमाही वित्तीय विवरणों को जारी करना शामिल होता है। "समय पर और विश्वसनीय अंतरिम वित्तीय रिपोर्टिंग निवेशकों, लेनदारों और अन्य लोगों की कमाई और नकदी प्रवाह, इसकी वित्तीय स्थिति और तरलता उत्पन्न करने के लिए उद्यम की क्षमता को समझने में सुधार करती है।". एक अंतरिम वित्तीय रिपोर्ट एक वित्तीय वर्ष की तुलना में कम अवधि के लिए वित्तीय विवरणों का एक पूर्ण या गाढ़ा सेट है। ... कुछ मामलों में, पूर्व अवधि की शुरुआत में वित्तीय स्थिति का एक बयान भी आवश्यक है। एक अंतरिम ऑडिट में प्रारंभिक ऑडिट कार्य शामिल होता है जो क्लाइंट के वित्तीय वर्ष के अंत से पहले किया जाता है। अंतरिम ऑडिट कार्यों को अंतिम ऑडिट को पूरा करने के लिए आवश्यक अवधि को संपीड़ित करने के लिए किया जाता है। ऐसा करने से ग्राहक को लाभ होता है, जो जल्द ही अपने लेखा परीक्षित वित्तीय विवरण जारी कर सकता है।
अंतरिम बयान एक वर्ष से कम की अवधि को कवर करने वाली फर्मों द्वारा उत्पादित वित्तीय रिपोर्ट हैं। लक्ष्य शेयरधारकों और विश्लेषकों को अधिक-से-अधिक और कॉर्पोरेट प्रबंधन के साथ नियमित रूप से संचार में रखना है, और जनता को समय पर फैशन में कंपनी परिवर्तन के लिए सचेत करना है।
KEY TAKEAWAYS
- Interim statements are financial reports produced by firms covering a period of less than one year.
- The goal is to keep shareholders and analysts more up-to-date and in regular communication with corporate management, and to alert the public to material changes to the company in a timely fashion.
- Quarterly reports are commonly used by companies, and may sometimes be mandated by the SEC.
Most imp key for exam purpose:-
- अंतरिम बयान एक वर्ष से कम की अवधि को कवर करने वाली फर्मों द्वारा उत्पादित वित्तीय रिपोर्ट हैं।
- लक्ष्य शेयरधारकों और विश्लेषकों को अधिक से अधिक अद्यतित और नियमित रूप से कॉर्पोरेट प्रबंधन के साथ संचार में रखना है, और कंपनी को समय पर फैशन में बदलाव के लिए जनता को सचेत करना है।
- त्रैमासिक रिपोर्ट आमतौर पर कंपनियों द्वारा उपयोग की जाती हैं, और कभी-कभी एसईसी द्वारा इसे अनिवार्य किया जा सकता है।
These statements include:
- Balance sheet. As of the end of the current interim period and the immediately preceding fiscal year.
- Income statement. For the current interim period, and the fiscal year-to-date, and the corresponding periods for the immediately preceding fiscal year.
- Statement of cash flows. For the current fiscal year-to-date period, and the corresponding period for the immediately preceding fiscal year.
इन बयानों में शामिल हैं:
- तुलन पत्र। वर्तमान अंतरिम अवधि के अंत और तुरंत वित्तीय वर्ष से पहले।
- आय विवरण। वर्तमान अंतरिम अवधि के लिए, और वित्तीय वर्ष-दर-तारीख, और तुरंत वित्तीय वर्ष से पहले की अवधि।
- नकदी प्रवाह का बयान। वर्तमान वित्तीय वर्ष-से-अवधि की अवधि, और तुरंत पूर्ववर्ती वित्तीय वर्ष के लिए इसी अवधि।
The precise format and contents of interim reports issued by publicly-held companies are defined by the Securities and Exchange Commission. These reports are reviewed by a company's auditors, rather than undergoing a complete audit (which would be impractical, given the rapidity with which these reports are released to the public).
सार्वजनिक रूप से आयोजित कंपनियों द्वारा जारी अंतरिम रिपोर्टों के सटीक प्रारूप और सामग्री को प्रतिभूति और विनिमय आयोग द्वारा परिभाषित किया गया है। इन रिपोर्टों की समीक्षा एक कंपनी के लेखा परीक्षकों द्वारा की जाती है, बजाय एक पूर्ण लेखा परीक्षा के (जो अव्यवहारिक होगा, जिसके साथ बलात्कार होता है, जिसके साथ ये रिपोर्ट जनता के लिए जारी की जाती हैं)।
Objective of interim reporting:-
Interim statements are financial reports produced by firms covering a period of less than one year. The goal is to keep shareholders and analysts more up-to-date and in regular communication with corporate management, and to alert the public to material changes to the company in a timely fashion.
अंतरिम बयान एक वर्ष से कम की अवधि को कवर करने वाली फर्मों द्वारा उत्पादित वित्तीय रिपोर्ट हैं। लक्ष्य शेयरधारकों और विश्लेषकों को अधिक-से-अधिक और कॉर्पोरेट प्रबंधन के साथ नियमित रूप से संचार में रखना है, और जनता को समय पर फैशन में कंपनी परिवर्तन के लिए सचेत करना है।
Objectives of Interim Reporting:
FASB’s discussion memorandum analysis of issue, related to interim financial accounting and reporting in 1978 has identified five possible objectives as under:
- (1) To estimate annual earnings.
- (2) To make projection.
- (3) To identify turning points.
- (4) To evaluate the management performance.
- (5) To supplement the annual report.
अंतरिम रिपोर्टिंग के उद्देश्य:
एफएएसबी की चर्चा ज्ञापन के विश्लेषण, 1978 में अंतरिम वित्तीय लेखांकन और रिपोर्टिंग से संबंधित, निम्न पांच संभावित उद्देश्यों की पहचान की गई है:
- (१) वार्षिक आय का अनुमान लगाना।
- (२) प्रक्षेपण करना।
- (३) Naye Sankheto की पहचान करना।
- (4) प्रबंधन प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए।
- (5) वार्षिक रिपोर्ट के पूरक के लिए।
The basic purpose of periodic reporting is to follow up with all daily, weekly, monthly, quarterly, half yearly and yearly business activities in a summarized form in order to judge the clear position of the firm and on the basis of that the management of the firm is able to draw a valid conclusion. What is Interim Reporting? Interim reporting is the reporting of the financial results of any period that is shorter than a fiscal year. Interim reporting is usually required of any company that is publicly held, and it typically involves the issuance of three quarterly financial statements each year.
समय-समय पर रिपोर्टिंग का मूल उद्देश्य सभी दैनिक, साप्ताहिक, मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक व्यावसायिक गतिविधियों का एक संक्षिप्त रूप में पालन करना है ताकि फर्म की स्पष्ट स्थिति का न्याय किया जा सके और उसके आधार पर प्रबंधन किया जा सके। फर्म एक वैध निष्कर्ष निकालने में सक्षम है अंतरिम रिपोर्टिंग क्या है? अंतरिम रिपोर्टिंग किसी भी वित्तीय वर्ष की तुलना में किसी भी अवधि के वित्तीय परिणामों की रिपोर्टिंग है। अंतरिम रिपोर्टिंग आमतौर पर किसी भी कंपनी की आवश्यकता होती है जो सार्वजनिक रूप से आयोजित की जाती है, और इसमें आमतौर पर प्रत्येक वर्ष तीन तिमाही वित्तीय विवरणों को जारी करना शामिल होता है।
Here is the benefit of interim audit:
- It let auditor get a better understanding of the client's business, related risks, and nature of accounting records.
- Reduce Audit works.
- Increase audit revenue.
- Audit's clients sometimes required to publish their interim financial statements.
यहाँ अंतरिम लेखापरीक्षा का लाभ दिया गया है:
- इसने लेखा परीक्षक को ग्राहक के व्यवसाय, संबंधित जोखिमों और लेखांकन रिकॉर्ड की प्रकृति की बेहतर समझ दी।
- ऑडिट कार्यों को कम करें।
- ऑडिट राजस्व बढ़ाएं।
- ऑडिट के ग्राहकों को कभी-कभी अपने अंतरिम वित्तीय विवरणों को प्रकाशित करने की आवश्यकता होती है।
Difficulties in Interim Reporting:
To develop interim reports, companies have to rely more upon estimates. Basically every company has two problems i.e. accounting and conceptual problems involved in interim reporting.
(1) Problems of Inventories:
(2) Difficulty in Matching:
(3) Extent of Disclosure Problem:
(b) Conceptual Problems:
(c) Unique Problems:
- (i) Expenses subject to yearend adjustment
- (ii) Income tax
- (iii) Extraordinary items
- (iv) Earning per share
- (v) Advertisement and similar expenses.
- (vi) Seasonality.
अंतरिम रिपोर्टिंग में कठिनाइयाँ:
अंतरिम रिपोर्ट विकसित करने के लिए, कंपनियों को अनुमानों पर अधिक निर्भर रहना पड़ता है। मूल रूप से हर कंपनी में दो समस्याएं होती हैं यानी अंतरिम रिपोर्टिंग में लेखांकन और वैचारिक समस्याएं।
(1) Problems of Inventories:
In every business organisation inventories are main elements in the generation of income. Interim reporting concentrates on providing periodic interim reports on fix interval during an accounting period say half yearly, quarterly or monthly. The basic problem which every reporting entity faces is determination of quantity of inventory, valuation of inventory and adjustments of valuation in every report. Inventory problem becomes more complex for companies following LIFO method. Interim report may be a problem if the inventory level at the end of reporting period is below than in the beginning of the year.
(1) इन्वेंटरी की समस्याएं:
प्रत्येक व्यवसाय संगठन में आविष्कार आय के उत्पादन में मुख्य तत्व हैं। अंतरिम रिपोर्टिंग एक वार्षिक अवधि के दौरान फिक्स अंतराल पर आवधिक अंतरिम रिपोर्ट प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करती है जो छमाही, त्रैमासिक या मासिक कहती है। मूल समस्या जो प्रत्येक रिपोर्टिंग इकाई का सामना करती है वह इन्वेंट्री की मात्रा, इन्वेंट्री का मूल्यांकन और हर रिपोर्ट में मूल्यांकन के समायोजन का निर्धारण करती है। LIFO विधि के बाद कंपनियों के लिए इन्वेंटरी समस्या अधिक जटिल हो जाती है। अंतरिम रिपोर्ट एक समस्या हो सकती है यदि रिपोर्टिंग अवधि के अंत में इन्वेंट्री स्तर वर्ष की शुरुआत की तुलना में नीचे है।
(2) Difficulty in Matching:
Business activities are not similar and uniform throughout the accounting period. Because of various time lag relationships between costs and sales difficulties are created in matching costs and revenues. Interim accruals for various expenses that normally require companies to rely heavily on estimates, the problem is also multiplied due to the tendency of investors to project a full year’s results on the basis of data given in interim reports. Seasonal business also raises a problem about matching of revenues and expenses during the accounting period.
(2) मिलान में कठिनाई:
व्यावसायिक गतिविधियाँ पूरे लेखा अवधि में समान और समान नहीं होती हैं। विभिन्न समय की वजह से लागत और बिक्री कठिनाइयों के बीच संबंध मिलान लागत और राजस्व में पैदा होते हैं। अंतरिम रूप से विभिन्न खर्चों के लिए accruals, जिनमें आम तौर पर कंपनियों को अनुमानों पर बहुत अधिक भरोसा करने की आवश्यकता होती है, अंतरिम रिपोर्टों में दिए गए आंकड़ों के आधार पर निवेशकों के पूरे साल के परिणामों को पेश करने की प्रवृत्ति के कारण समस्या भी कई गुना अधिक है। लेखांकन अवधि के दौरान मौसमी व्यवसाय राजस्व और खर्चों के मिलान के बारे में एक समस्या पैदा करता है।
(3) Extent of Disclosure Problem:
In the absence of any regulatory frame work for interim reports, the interim disclosures practices vary from organisation to organisation. There is a problem of deciding the quantity and extent of disclosure while doing interim reporting the reason being disclosure requirements applicable to annual financial reporting are not applicable to interim reporting.
(3) प्रकटीकरण समस्या का विस्तार:
अंतरिम रिपोर्टों के लिए किसी भी नियामक फ्रेम कार्य की अनुपस्थिति में, अंतरिम प्रकटीकरण प्रथाओं के संगठन से संगठन में भिन्न होते हैं। अंतरिम रिपोर्टिंग करते समय अंतर की रिपोर्टिंग की मात्रा और सीमा तय करने की समस्या है, वार्षिक वित्तीय रिपोर्टिंग के लिए प्रकटीकरण आवश्यकताओं पर लागू होना अंतरिम रिपोर्टिंग पर लागू नहीं होता है।
(b) Conceptual Problems:
The basic conceptual problem is related with period, i.e. whether the interim period is part of a long period or is a period in itself. This problem further leads to have two opposing viewpoints i.e. the integral approach and discrete approach.
(बी) वैचारिक समस्याएं:
बुनियादी वैचारिक समस्या अवधि से संबंधित है, अर्थात् क्या अंतरिम अवधि लंबी अवधि का हिस्सा है या अपने आप में एक अवधि है। यह समस्या आगे चलकर दो विरोधी दृष्टिकोण बनाती है अर्थात् अभिन्न दृष्टिकोण और असतत दृष्टिकोण।
Proponents of integral approach argue that the primary purpose of interim reporting is to aid users in forecasting the future results. Whereas critics of this approach suggest that essential judgment and allocations can sometimes be used artificially to cool over and disguise significant operating changes. Proponents of discrete approach on the other hand, give arguments that users are interested in a report of actual realization of the interim period itself.
अभिन्न दृष्टिकोण के समर्थकों का तर्क है कि अंतरिम रिपोर्टिंग का प्राथमिक उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को भविष्य के परिणामों का पूर्वानुमान लगाने में सहायता करना है। जबकि इस दृष्टिकोण के आलोचकों का सुझाव है कि आवश्यक निर्णय और आवंटन कभी-कभी कृत्रिम रूप से उपयोग किए जा सकते हैं और महत्वपूर्ण परिचालन परिवर्तनों को शांत कर सकते हैं। दूसरी ओर असतत दृष्टिकोण के समर्थक, तर्क देते हैं कि उपयोगकर्ता अंतरिम अवधि के वास्तविक प्राप्ति की रिपोर्ट में रुचि रखते हैं।
(c) Unique Problems:
Some typical problems also raised in connection with unique items as under:
(i) Expenses subject to yearend adjustment
(ii) Income tax
(iii) Extraordinary items
(iv) Earning per share
(v) Advertisement and similar expenses.
(vi) Seasonality.
(ग) अद्वितीय समस्याएं:
कुछ विशिष्ट समस्याओं को अद्वितीय वस्तुओं के संबंध में भी उठाया गया है:
(i) व्यय समायोजन के अधीन व्यय
(ii) आयकर
(iii) असाधारण वस्तुएँ
(iv) प्रति शेयर कमाई
(v) विज्ञापन और समान खर्च।
(vi) ऋतुकाल।
Guidelines for Improving Interim Reports:
The primary purposes of interim reports are to help the users in prediction of results for the current year. Although interim reporting involves important accounting problems, its need and significance is now being felt by the investors and other users for making sound economic decisions.
अंतरिम रिपोर्ट में सुधार के लिए दिशानिर्देश:
अंतरिम रिपोर्टों के प्राथमिक उद्देश्य चालू वर्ष के लिए परिणामों की भविष्यवाणी में उपयोगकर्ताओं की मदद करना है। हालांकि अंतरिम रिपोर्टिंग में महत्वपूर्ण लेखांकन समस्याएं शामिल हैं, इसकी आवश्यकता और महत्व अब निवेशकों और अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा ध्वनि आर्थिक निर्णय लेने के लिए महसूस किया जा रहा है।
Backer has given the following suggestions to enhance the usefulness of interim financial reports: बैकर ने अंतरिम वित्तीय रिपोर्टों की उपयोगिता बढ़ाने के लिए निम्नलिखित सुझाव दिए हैं:
Guidelines for Improving Interim Reports:
The primary purposes of interim reports are to help the users in prediction of results for the current year. Although interim reporting involves important accounting problems, its need and significance is now being felt by the investors and other users for making sound economic decisions.
Edward, Dominiak, and Hedges have proposed following criteria and guidelines for interim reporting:
1. Reports on interim period activities should be designed to materially assist important individual users or user groups to achieve major objectives related to investment and credit decisions.
2. Interim reports for general distribution should be directed towards meeting the needs of both current and prospective shareholders and important representatives of these groups.
3. Interim reports should be designed so as to reduce the amplitude of those exchange price fluctuations that result from misinformation. Misinformation is used here to include failure to communicate and partial communication.
4. Substantial disaggregation of data should be reflected in reports for interim periods. Disaggregation should emphasise disclosure of information about the nature of the events which underlie the reported data.
5. Interim reports should incorporate data developed with an emphasis on forecast-ability. Unusual events, the effect of which is material in size, should be separately disclosed in interim reports. Materiality should be based on the results of interim period activities. The accounting for and reporting of similar events in interim statements should be consistent for a given entity over time. Interim reports, should, in substance, articulate with annual reports.
6. Timeliness should be emphasised in the reporting of information about interim period activities. Financial reports should be promptly distributed by publicly owned business firms to external users at least four times during each fiscal year, and usually following the end of each of three months period.
अंतरिम रिपोर्ट में सुधार के लिए दिशानिर्देश:
अंतरिम रिपोर्टों के प्राथमिक उद्देश्य चालू वर्ष के लिए परिणामों की भविष्यवाणी में उपयोगकर्ताओं की मदद करना है। हालांकि अंतरिम रिपोर्टिंग में महत्वपूर्ण लेखांकन समस्याएं शामिल हैं, इसकी आवश्यकता और महत्व अब निवेशकों और अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा ध्वनि आर्थिक निर्णय लेने के लिए महसूस किया जा रहा है।
अंतरिम रिपोर्टिंग के लिए एडवर्ड, डोमिनीक और हेजेज ने निम्नलिखित मानदंड और दिशानिर्देश प्रस्तावित किए हैं:
1. अंतरिम अवधि की गतिविधियों पर रिपोर्ट को महत्वपूर्ण व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं या उपयोगकर्ता समूहों को निवेश और क्रेडिट निर्णयों से संबंधित प्रमुख उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया जाना चाहिए।
2. सामान्य वितरण के लिए अंतरिम रिपोर्ट को वर्तमान और भावी शेयरधारकों और इन समूहों के महत्वपूर्ण प्रतिनिधियों दोनों की जरूरतों को पूरा करने की दिशा में निर्देशित किया जाना चाहिए।
3. अंतरिम रिपोर्टों को डिज़ाइन किया जाना चाहिए ताकि उन विनिमय मूल्य में उतार-चढ़ाव के आयाम को कम किया जा सके जो गलत सूचना से उत्पन्न होते हैं। संचार और आंशिक संचार में विफलता को शामिल करने के लिए यहां गलत सूचना का उपयोग किया जाता है।
4. अंतरिम अवधियों के लिए रिपोर्ट में डेटा के अत्यधिक विघटन को प्रतिबिंबित किया जाना चाहिए। असहमति को उन घटनाओं की प्रकृति के बारे में जानकारी के प्रकटीकरण पर जोर देना चाहिए जो रिपोर्ट किए गए डेटा को रेखांकित करते हैं।
5. अंतरिम रिपोर्ट में पूर्वानुमान-क्षमता पर जोर देने के साथ विकसित आंकड़ों को शामिल किया जाना चाहिए। असामान्य घटनाओं, जिसका प्रभाव आकार में सामग्री है, अंतरिम रिपोर्टों में अलग से खुलासा किया जाना चाहिए। भौतिकता अंतरिम अवधि की गतिविधियों के परिणामों पर आधारित होनी चाहिए। अंतरिम बयानों में समान घटनाओं की रिपोर्टिंग और रिपोर्टिंग समय के साथ किसी इकाई के लिए संगत होनी चाहिए। अंतरिम रिपोर्ट, पदार्थ में, वार्षिक रिपोर्ट के साथ स्पष्ट होना चाहिए।
6. अंतरिम अवधि की गतिविधियों की जानकारी की रिपोर्टिंग में समयबद्धता पर जोर दिया जाना चाहिए। वित्तीय रिपोर्टों को सार्वजनिक स्वामित्व वाली व्यावसायिक कंपनियों द्वारा प्रत्येक वित्तीय वर्ष के दौरान कम से कम चार बार बाहरी उपयोगकर्ताओं को वितरित किया जाना चाहिए, और आमतौर पर प्रत्येक तीन महीने की अवधि के बाद।
Suggestions for Improving Interim Reports:
1. Adopting fiscal period to operating cycle:
Accounting problems resulting from arbitrary cut-offs can be minimised by selecting a close date which coincides with a time of low activity in a company’s natural operating cycle. Businesses which experience more than one distinct seasonal cycle within a year could improve the significance of quarterly statements by reporting for seasonal cycles rather than for calendar years.
Reports for periods containing a uniform number of working days rather than for calendar months, and prorating costs on the basis of working days instead of months help to remove some erratic fluctuations in monthly and quarterly operating results.
1. परिचालन चक्र के लिए राजकोषीय अवधि को अपनाना:
मनमाने ढंग से कट-ऑफ के परिणामस्वरूप होने वाली लेखांकन समस्याओं को एक करीबी तारीख का चयन करके कम किया जा सकता है जो किसी कंपनी के प्राकृतिक परिचालन चक्र में कम गतिविधि के समय के साथ मेल खाता है। वे व्यवसाय जो एक वर्ष के भीतर एक से अधिक मौसमी चक्र का अनुभव करते हैं, वे कैलेंडर वर्षों के बजाय मौसमी चक्रों के लिए रिपोर्टिंग करके तिमाही बयानों के महत्व में सुधार कर सकते हैं।
कैलेंडर महीनों के बजाय कार्य दिवसों की एक समान संख्या वाली अवधि के लिए रिपोर्ट, और महीनों के बजाय कार्य दिवसों के आधार पर पूर्ववर्ती खर्च मासिक और त्रैमासिक परिचालन परिणामों में कुछ अनियमित उतार-चढ़ाव को दूर करने में मदद करते हैं।
2. Smoothing income to minimise fluctuations:
Accounting techniques for smoothing interim income include accrual of anticipated expenses which relate to the whole year rather than reporting them when they arise. For example, provision for bad debts may be accrued monthly rather than only at the end of the year.
2. उतार-चढ़ाव को कम करने के लिए आय को कम करना:
अंतरिम आय को सुचारू करने के लिए लेखांकन तकनीकों में प्रत्याशित खर्चों का क्रम शामिल होता है जो पूरे वर्ष से संबंधित होते हैं, जब वे उत्पन्न होते हैं, तो उन्हें रिपोर्ट करने के बजाय। उदाहरण के लिए, बुरे ऋणों के लिए प्रावधान केवल वर्ष के अंत में मासिक के बजाय अर्जित किया जा सकता है।
3. Allocating annual costs to interim periods on basis of sales:
Reported profit tends to vary with sales when annual costs are allocated to interim periods on the basis of the period’s portion of total annuals sales.
To have interim period costs and profits vary with sales is advantageous to investors who are seeking to forecast annual profits because forecasts of sales can then more easily be translated into forecasts of profits. However, maximum benefits will result only where annual costs of both manufacturing and non-manufacturing functions are allocated to periods on the basis of sales.
3. बिक्री के आधार पर अंतरिम अवधियों को वार्षिक लागत आवंटित करना:
रिपोर्ट किया गया लाभ कुल बिक्री के समय के हिस्से के आधार पर अंतरिम अवधियों के लिए वार्षिक लागत आवंटित किए जाने पर बिक्री के साथ भिन्न होता है।
अंतरिम अवधि की लागत और मुनाफे में बिक्री के साथ भिन्नता उन निवेशकों के लिए फायदेमंद होती है जो वार्षिक लाभ का अनुमान लगाने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि बिक्री के पूर्वानुमान तब अधिक आसानी से मुनाफे के पूर्वानुमान में अनुवादित किए जा सकते हैं। हालाँकि, अधिकतम लाभ केवल वही होगा जहां विनिर्माण और गैर-विनिर्माण दोनों कार्यों की वार्षिक लागत बिक्री के आधार पर अवधि के लिए आवंटित की जाती है।
4. To aid interpretations:
Disclosure to aid interpretations where material amounts of unusual items have been accrued or differed in accounting for interim income, disclosure of the procedures followed may help the users to interpret the results. Since investment decisions are based on future expectations rather than past performance, a view of management’s expectations by interim periods would seem to be helpful.
Interim financial reporting, undoubted, is useful to managements and shareholders (existing and potential) since economic decisions are made by the investors throughout the year and not necessarily at the end of an accounting period.
The preparation of interim reports, say quarterly or half yearly, requires the solution of some accounting problems, e.g., matching problem, inventory valuation problem, besides probably the most important issue as to extent of disclosure in interim reports.
It is now argued that interim statement should be a complete financial statement—complete profit and loss account and balance sheet. Inadequate disclosure of interim information will not achieve the objectives underlying financial reporting.
The costs involved in gathering, preparing, developing and distributing the interim information is also an important factor and may act as a restraint in the objective of providing fuller interim information.
It has to be satisfied that benefits likely to be derived from interim reports are more than the costs involved therein. If costs of disclosure are within manageable limits, business enterprise should prefer to give interim data to the shareholders, investors and other interested users.
4. व्याख्याओं की सहायता के लिए:
अंतरिम सहायता के लिए प्रकटीकरण जहां असामान्य वस्तुओं की भौतिक मात्रा अर्जित की गई है या अंतरिम आय के लिए लेखांकन में अंतर किया गया है, प्रक्रियाओं के प्रकटीकरण का पालन करने से उपयोगकर्ताओं को परिणामों की व्याख्या करने में मदद मिल सकती है। चूंकि निवेश के निर्णय पिछले प्रदर्शन के बजाय भविष्य की अपेक्षाओं पर आधारित होते हैं, इसलिए अंतरिम अवधियों द्वारा प्रबंधन की अपेक्षाओं का एक दृष्टिकोण मददगार प्रतीत होगा।
निस्संदेह वित्तीय रिपोर्टिंग, निस्संदेह, प्रबंधन और शेयरधारकों (मौजूदा और संभावित) के लिए उपयोगी है क्योंकि पूरे वर्ष निवेशकों द्वारा आर्थिक निर्णय किए जाते हैं और लेखा अवधि के अंत में जरूरी नहीं है।
अंतरिम रिपोर्ट तैयार करना, त्रैमासिक या छमाही कहना, कुछ लेखांकन समस्याओं के समाधान की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए, मिलान समस्या, इन्वेंट्री वैल्यूएशन समस्या, इसके अलावा अंतरिम रिपोर्टों में प्रकटीकरण की सीमा तक संभवतः सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा।
अब यह तर्क दिया गया है कि अंतरिम बयान एक पूर्ण वित्तीय विवरण होना चाहिए- पूर्ण लाभ और हानि खाता और बैलेंस शीट। अंतरिम सूचना के अपर्याप्त प्रकटीकरण से वित्तीय रिपोर्टिंग अंतर्निहित उद्देश्यों को प्राप्त नहीं होगी।
अंतरिम जानकारी को इकट्ठा करने, तैयार करने, विकसित करने और वितरित करने में शामिल लागत भी एक महत्वपूर्ण कारक है और पूर्ण अंतरिम जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य में संयम के रूप में कार्य कर सकती है।
यह संतुष्ट होना चाहिए कि अंतरिम रिपोर्टों से प्राप्त होने वाले लाभों में होने वाली लागत से अधिक है। यदि प्रकटीकरण की लागत प्रबंधनीय सीमा के भीतर है, तो व्यापार उद्यम को शेयरधारकों, निवेशकों और अन्य इच्छुक उपयोगकर्ताओं को अंतरिम डेटा देना पसंद करना चाहिए।
0 comments: